Print Friendly, PDF & Email

[मिशन 2023] मिनी सिक्योर रिवीजन टेस्ट: 30 जुलाई 2022

 

 

How to Follow Secure Initiative?

How to Self-evaluate your answer? 

MISSION – 2022: YEARLONG TIMETABLE

 


सामान्य अध्ययन– I


 

  1. डिजिटल शासन एवं पहल भविष्य हैं लेकिन इन्हें गरीबों एवं जरूरतमंदों की गरिमा एवं अधिकारों से समझौता नहीं करना चाहिए। परीक्षण कीजिए।

सन्दर्भ: The Hindu

 


सामान्य अध्ययन– II


 

  1. जमीनी स्तर पर समस्याओं एवं आवश्यकताओं को समझने तथा उनका जवाब देने में सरकारों की सहायता करने के लिए नागरिक समाज संगठन महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। भारतीय नागरिक समाज के संदर्भ में समालोचनात्मक परीक्षण कीजिए।

सन्दर्भ: The Hindu Insights on India

  

  1. भारत-संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) रक्षा एवं प्रौद्योगिकी सहयोग अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा एवं व्यवस्था बनाए रखने में महत्वपूर्ण हैं तथा इस सदी के लिए अभी और भी परिभाषित हो सकते हैं। विश्लेषण कीजिए।

सन्दर्भ:  Indian Express

 


सामान्य अध्ययन– III


 

  1. नीली अर्थव्यवस्था क्या है? आर्थिक विकास के लिए प्रोत्साहक के रूप में इसे समान तथा स्थायी रूप से कैसे उपयोग किया जा सकता है? इस संबंध में भारत की ताकत एवं कमजोरियों को प्रस्तुत कीजिए।

सन्दर्भ: Down to Earth Insights on India 

  

  1. अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए निजी भागीदारी को बढ़ाना एवं भारत को आर्थिक उद्देश्यों से प्रेरित अंतरिक्ष अन्वेषण की वैज्ञानिक खोज की ओर प्रेरित करना आवश्यक हो जाता है। चर्चा कीजिए।

सन्दर्भ:  The Hindu

  

निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर 250 शब्दों में दीजिए (प्रत्येक के लिए 15 अंक)


सामान्य अध्ययन– I


 

  1. जैसे-जैसे भारत तेजी से शहरीकृत होता जा रहा है एवं परिवार छोटी इकाइयों में टूट रहे हैं, वृद्ध जनों की देखभाल को जराचिकित्सा सेवाओं में रुचि रखने वाले व्यावसायिकों के एक समूह द्वारा प्रबंधित करने की आवश्यकता है। चर्चा कीजिए।

सन्दर्भ: Indian Express Insights on India 

 


सामान्य अध्ययन– II


 

  1. संघीय एवं राजकोषीय प्रणाली दोनों में शामिल अनेक बाधाएँ एवं चुनौतियाँ उन समस्याओं का भाग हैं, जिन्हें देश में प्रभावी राजकोषीय संघवाद प्राप्त करने के लिए हल किया जाना चाहिए। समालोचनात्मक विश्लेषण कीजिए।

सन्दर्भ: The Hindu

  

  1. आसियान (ASEAN) के साथ भारत का संबंध हमारी विदेश नीति का एक प्रमुख स्तंभ एवं हमारी एक्ट ईस्ट नीति की नींव है। आसियान के साथ संबंधों को मजबूत करने में पूर्वोत्तर राज्यों की भूमिका का विश्लेषण कीजिए।

 सन्दर्भ: The Print

 


सामान्य अध्ययन– III


 

  1. भारत में विशेष आर्थिक क्षेत्र (SEZ) योजना ने अपनी शुरूआत के बाद से ही बुनियादी ढाँचे के निवेश, रोजगार एवं निर्यात में जबरदस्त वृद्धि दर्शाई है। लेकिन विशेष आर्थिक क्षेत्र भी अनेक चुनौतियों से ग्रस्त हैं एवं विशेष आर्थिक क्षेत्र नीति में कुछ सुधार लाने तथा बड़े पैमाने पर निवेश एवं निर्यात को बढ़ावा देने के लिए छूट देने की आवश्यकता है। विश्लेषण कीजिए।

सन्दर्भ: Live Mint Insights on India

  

  1. पीपीपी मॉडल देश के बुनियादी ढाँचे को मजबूत करने के लिए एक प्रभावी एवं संधारणीय विकल्प हो सकता है। भारत को पाँच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था के लक्ष्य के करीब लाने में पीपीपी मॉडल की भूमिका की जाँच कीजिए।

सन्दर्भ: Live Mint