Print Friendly, PDF & Email

[मिशन 2022] सिक्योर 2022: मिनी सिक्योर रिवीजन टेस्ट: 18 जून 2022

 

How to Follow Secure Initiative?

How to Self-evaluate your answer? 

MISSION – 2022: YEARLONG TIMETABLE

 


सामान्य अध्ययन– I


 

  1. औपनिवेशिक उत्पीड़न के साझा अनुभव के कारण जनजातीय लोगों का उग्र असंतोष भारत के विभिन्न भागों में अलग-अलग समय पर लोकप्रिय विद्रोह के रूप में फूटा। विस्तार से समझाइए।

सन्दर्भ: Insights on India 

 

  1. देश में जनसंख्या नियंत्रण की क्या आवश्यकता है? क्या आपको लगता है कि देश में जनसंख्या नियंत्रण कानून की आवश्यकता है? समालोचनात्मक परीक्षण कीजिए।

सन्दर्भ: The Hindu , Insights on India 

 


सामान्य अध्ययन– II


  

  1. पर्यावरण, सामाजिक एवं शासन (ESG) क्या है? क्या भारत अपनी विविधता एवं विकासात्मक चुनौतियों को देखते हुए ईएसजी मॉडल को अपनाने के लिए तैयार है? विश्लेषण कीजिए।

सन्दर्भ: Live Mint


सामान्य अध्ययन– III


  

  1. न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) का उद्देश्य सुरक्षा जाल के रूप में कार्य करना है। फिर भी, वे किसानों की आय सुरक्षा के उद्देश्य के रूप में साधन नहीं बन पा रहे हैं। विश्लेषण कीजिए।

सन्दर्भ: Live Mint

  

  1. सैनिकों की भर्ती के लिए अग्निपथ योजना की विशेषताओं का वर्णन कीजिए। योजना से सम्बंधित विभिन्न लाभों एवं जोखिमों का मूल्यांकन कीजिए।

सन्दर्भ: Indian Express , Indian Express

 

निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर 250 शब्दों में दीजिए:


सामान्य अध्ययन– I


 

  1. भारत की वृद्ध जनसंख्या में निरंतर वृद्धि अनेक सामाजिक-आर्थिक चुनौतियां प्रस्तुत करती हैं। हमें नवीन जनसांख्यिकीय वास्तविकता के दायरे को शीघ्रता से पहचानना चाहिए एवं तदनुसार वर्तमान नीतियों को समायोजित करना चाहिए। विचार-विमर्श कीजिए।

सन्दर्भ: The Hindu , Insights on India

 


सामान्य अध्ययन– II


 

  1. कुपोषण विभिन्न कारकों के मध्य जटिल परस्पर अन्तःक्रिया का परिणाम है। हालांकि, सरल लेकिन व्यावहारिक एवं अभिनव समाधान कुपोषण तथा एनीमिया को समाप्त करने में योगदान दे सकते हैं। विस्तार से समझाइए।

 सन्दर्भ:  The Hindu 

 

  1. सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास योजना (MPLADS) के प्रदर्शन का मूल्यांकन कीजिए। सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास योजना कोष के कम उपयोग एवं दुरुपयोग का मुद्दा भविष्य में योजना की व्यवहार्यता पर कुछ गंभीर सवाल खड़ा करता है। विश्लेषण कीजिए।

 सन्दर्भ: Down to Earth

 


सामान्य अध्ययन– III


 

  1. मुद्रास्फीति असमानताओं को और बढ़ाती है एवं गरीबों को सर्वाधिक प्रभावित करती है। उन नीतिगत उपायों पर चर्चा कीजिए, जो यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक हैं कि बढ़ती मुद्रास्फीति के बीच असमानताएं गहरी न हों।

सन्दर्भ: Indian Express

  

  1. जनसांख्यिकीय लाभांश क्या है? भारत के जनसांख्यिकीय लाभांश पर बेरोजगारी के प्रभावों का परीक्षण कीजिए। क्या आपको लगता है कि बेरोजगारी के कारण लाभांश कम करने के लिए उच्च सार्वजनिक क्षेत्र में रोजगार सृजन एक रामबाण उपाय हो सकता है?

सन्दर्भ: The Hindu , Insights on India