Print Friendly, PDF & Email

[मिशन 2022| सिक्योर- 2022] फुल लेंथ सिक्योर रिवीजन टेस्ट: 4 जून 2022

निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर 150 शब्दों में दीजिए: (प्रत्येक के लिए 10 अंक)


सामान्य अध्ययन– I


 

  1. बेहतर कनेक्टिविटी एवं बेहतर बुनियादी ढांचे के माध्यम से पर्यटन में सुधार की खोज विरासत स्मारकों की अखंडता एवं सुरक्षा को प्रभावित नहीं करनी चाहिए। उपर्युक्त द्विभाजन पर नियंत्रण स्थापित करने में विरासत प्रभाव मूल्यांकन की भूमिका का परीक्षण कीजिए। (150 शब्द, 10 अंक) 
  1. यूरोप में उदार अंतर्राष्ट्रीयवाद को शामिल करते हुए शीत युद्ध के बाद की सापेक्षिक शांति एवं स्थिरता की अवधि में महाद्वीप के संघर्षों के लंबे इतिहास में एक आदर्श के स्थान पर एक विपथन था। टिप्पणी कीजिए। (150 शब्द, 10 अंक) 
  1. अल-नीनो प्रभाव भारतीय मानसून को कैसे प्रभावित करता है? भारतीय मानसून के शीघ्र आगमन के प्रभावों का विश्लेषण कीजिए। (150 शब्द, 10 अंक)

 


सामान्य अध्ययन– II


 

  1. डिजिटलीकरण की ओर बढ़ने से भारत सुशासन को प्रोत्साहित करते हुए डिजिटल रूप से सशक्त समाज एवं ज्ञान आधारित अर्थव्यवस्था में कैसे परिवर्तित हो गया है? परीक्षण कीजिए। (150 शब्द, 10 अंक) 
  1. रोगाणुरोधी प्रतिरोध (AMR) वैश्विक स्वास्थ्य एवं विकास के लिए एक खतरा है। इसकी रोकथाम में क्या चुनौतियाँ हैं? उन्हें कैसे दूर किया जा सकता है? (150 शब्द, 10 अंक) 
  1. क्या विशेष श्रेणी की स्थिति (SCS) के मानदंडों पर पुनर्विचार करने तथा उन राज्यों, जिन्हें अब ऐसी सहायता की आवश्यकता नहीं है, को श्रेणी से बाहर निकालकर अन्य राज्यों को इस विशिष्ट श्रेणी में शामिल करने का समय आ गया है। समालोचनात्मक विश्लेषण कीजिए। (150 शब्द, 10 अंक)
  1. सर्वोच्च न्यायालय के हालिया निर्णय के आलोक में, मृत्युदंड पर पुनर्विचार करने की आवश्यकता है। विस्तार में समझाइए। (150 शब्द, 10 अंक)

 


सामान्य अध्ययन– III


 

  1. राष्ट्रीय परिसंपत्ति पुनर्निर्माण कंपनी लिमिटेड (NARCL) के क्या उद्देश्य हैं? राष्ट्रीय परिसंपत्ति पुनर्निर्माण कंपनी लिमिटेड प्रभावी एवं कुशल बैड बैंक के रूप में कार्य कैसे करेगी? यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कारकों पर चर्चा कीजिए। (150 शब्द, 10 अंक)
  1. वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (VPN) क्या है? इसके अनुप्रयोगों एवं इससे सम्बंधित सुरक्षा मुद्दों पर चर्चा कीजिए। (150 शब्द, 10 अंक)
  1. बायोमास प्राकृतिक संसाधनों अर्थात भूमि, जल, वायु एवं सूर्य की ऊर्जा का एक उत्पाद है, जो ऊर्जा के वैकल्पिक, विश्वसनीय एवं नवीकरणीय स्रोत के रूप में बहुत आशा प्रदान करती है। चर्चा कीजिए। (150 शब्द, 10 अंक)

  

निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर 250 शब्दों में दीजिए: (प्रत्येक के लिए 15 अंक)


सामान्य अध्ययन– I


 

  1. भाषाई एवं सांस्कृतिक रूप से विविध राजनीतिक इकाइयों में लोकतांत्रिक एकता को बढ़ावा देने के साथ-साथ संस्थानों के माध्यम से घरेलू अधिकारों की सुरक्षा को आगे बढ़ाने पर डॉ. बी.आर. अंबेडकर का विचार, वर्तमान शासन के लिए मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान करता है। टिप्पणी कीजिए। (250 शब्द, 15 अंक)
  1. हालाँकि 1960 के दशक में परिवर्तन की हवाओं ने बहुत से अफ्रीकी राज्यों को स्वतंत्रता दिलाई लेकिन उसके पश्चात राजनीतिक उथल-पुथल के परिणामस्वरूप गंभीर आर्थिक शोषण एवं पिछड़ापन प्रारम्भ हुआ। विश्लेषण कीजिए। (250 शब्द, 15 अंक)
  1. अंग्रेजों द्वारा प्रारम्भ की गई स्थायी बंदोबस्त एवं महालवाड़ी बंदोबस्त की तुलना कीजिए। अंग्रेजों द्वारा प्रारम्भ किए गए राजस्व बंदोबस्त के इन नवीन रूपों का क्या प्रभाव पड़ा? (250 शब्द, 15 अंक)

 


सामान्य अध्ययन– II


 

  1. हरित गतिशीलता की ओर संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है, जो भारत के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों (EV) के निर्माण में अग्रणी होने का एक उपयुक्त समय है। इस संबंध में भारत द्वारा अपनाए गए विभिन्न उपायों का परीक्षण कीजिए। (250 शब्द, 15 अंक)
  1. हालाँकि गिग कार्य श्रमिकों एवं उन्हें रोजगार देने वाले प्लेटफॉर्म दोनों के लिए एक आवश्यकता बन गया है लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए गिग कार्य का विनियमन करना महत्वपूर्ण है कि श्रमिकों के इन वर्गों को वही अवसर एवं सुरक्षा प्रदान की जाए, जो अन्य कर्मचारियों को भारत में विभिन्न श्रम कानूनों के तहत दिए गए हैं। टिप्पणी कीजिए। (250 शब्द, 15 अंक)
  1. ब्रिक्स को द्विपक्षीय मतभेदों एवं विविध राजनीतिक प्रणालियों से उत्पन्न चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। वैश्विक मुद्दों की व्यापक दृष्टि एवं साझा समृद्धि के विचार उन्हें सामूहिक लक्ष्यों को प्राप्त करने में कैसे सहायता कर सकते हैं? चर्चा कीजिए। (250 शब्द, 15 अंक)

 


सामान्य अध्ययन– III


 

  1. हाल ही के दिनों में भारत में यूनिकॉर्न बूम की सहायता करने वाले कौन-कौन से कारक हैं? रोजगार सृजन में योगदान के साथ-साथ इन्हें सफल एवं लाभदायक बनाने के लिए आवश्यक कारकों पर चर्चा कीजिए। (250 शब्द, 15 अंक)
  1. जैसा कि अर्थव्यवस्था महामारी के प्रभाव से उबर रही है, इसलिए अनेक व्यापक आर्थिक नीति उद्देश्यों को संतुलित करने तथा विकास को प्राप्त करने के लिए एक समन्वित नीति प्रतिक्रिया – राजकोषीय, मौद्रिक, व्यापार एवं उद्योग – आवश्यक होगी। विश्लेषण कीजिए। (250 शब्द, 15 अंक)
  1. मृदा में जैविक कार्बन के रूप में वायुमंडलीय कार्बन डाइऑक्साइड का पृथक्करण ग्रीनहाउस गैस की वृद्धि की दर एवं हमारी जलवायु में संबंधित परिवर्तनों को रोकने में सहायता करने के लिए एक वैकल्पिक तरीके के रूप में ध्यान आकर्षित करता है। विस्तार से समझाइए। (250 शब्द, 15 अंक)
  1. हिंद महासागर क्षेत्र (IOR) ने समुद्री क्षेत्र को नियंत्रित करने में दुर्बल सरकारी संरचनाओं एवं समुद्र तटों की सीमित क्षमता के कारण अस्थिरता का अनुभव किया। जैसे-जैसे सुरक्षा खतरे बढ़े, हिंद महासागर क्षेत्र ने क्षेत्रीय एवं अतिरिक्त-क्षेत्रीय शक्तियों द्वारा बढ़ते सैन्यीकरण का अनुभव किया। इस क्षेत्र में भारत की प्रतिक्रिया का मूल्यांकन कीजिए। (250 शब्द, 15 अंक)