Print Friendly, PDF & Email

[मिशन 2022] सिक्योर- 2022 : मिनी सिक्योर रिवीजन टेस्ट: 7 मई 2022

 

 

How to Follow Secure Initiative?

How to Self-evaluate your answer? 

MISSION – 2022: YEARLONG TIMETABLE

 

निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर 150 शब्दों में दीजिए:


सामान्य अध्ययन– I


  

1. भारत में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी की समृद्ध विरासत उपस्थित है। आधुनिक भारतीय विज्ञान एवं प्राचीन काल की समृद्ध वैज्ञानिक विरासत के मध्य संबंधों पर प्रकाश डालिए। (150 शब्द, 10 अंक)

  

2. विश्व भर के डेल्टा स्थानीय, क्षेत्रीय एवं वैश्विक मानव समुदायों को कृषि एवं मत्स्य पालन संसाधन प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। विस्तार में समझाइए। (150 शब्द, 10 अंक)

  

3. मेसोस्केल पवनें क्या हैं? उनके निर्माण को प्रभावित करने वाले कारक कौन-कौन से हैं? स्थानीय जलवायु पर उनके प्रभावों की व्याख्या कीजिए। (150 शब्द, 10 अंक)

 

4. वि-वैश्वीकरण से आप क्या समझते हैं? इसके लिए योगदान करने वाले कारकों एवं भारतीय समाज पर इसके प्रभावों का विस्तार से वर्णन कीजिए। (150 शब्द, 10 अंक)

 


सामान्य अध्ययन– II


  

5. गरीबी मापन के विभिन्न तरीकों पर प्रकाश डालते हुए भारत में गरीबी मापन में शामिल विभिन्न मुद्दों का विश्लेषण कीजिए। (150 शब्द, 10 अंक)

  

6. सशस्त्र बल विशेषाधिकार अधिनियम (AFSPA) एक कालभ्रमित कानून है एवं इसका निरसन हमारे लोकतंत्र की नींव को मजबूत कर सकता है। समालोचनात्मक परीक्षण कीजिए। (150 शब्द, 10 अंक)

 


सामान्य अध्ययन– III


  

7. विनिवेश क्या है? इससे सम्बंधित चिंताएं क्या हैं? क्या आपको लगता है कि सरकार के पास रणनीतिक क्षेत्रों के अतिरिक्त अन्य क्षेत्रों का अधिकार होना चाहिए? समालोचनात्मक विश्लेषण कीजिए। (150 शब्द, 10 अंक)

  

8. वैश्विक भेषज उद्योग क्षेत्र (Pharmaceutical Industry) में भारत का एक महत्वपूर्ण स्थान है। इस क्षेत्र में भारत की शक्ति एवं कमजोरियों का विश्लेषण कीजिए। कमजोरियों को दूर करने के उपायों का सुझाव दीजिए। (150 शब्द, 10 अंक)

  

9. अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी के प्रसार को बढ़ावा देने एवं अंतरिक्ष अर्थव्यवस्था को प्रोत्साहित करने के लिए निजी उद्यमियों एवं व्यवसायों के लिए भारतीय अंतरिक्ष क्षेत्र को खोलना महत्वपूर्ण है। टिप्पणी कीजिए। (150 शब्द, 10 अंक)

  

10. हमारे पर्यावरण एवं स्वास्थ्य पर अम्लीय वर्षा के विभिन्न प्रभावों का परीक्षण कीजिए। उनका सामना करने के लिए किन उपायों की आवश्यकता है? (150 शब्द, 10 अंक)

 

निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर 250 शब्दों में दीजिए:


सामान्य अध्ययन– I


 

11. देश की सांस्कृतिक विरासत की रक्षा करना एवं विरासत संरचनाओं को विनाश से बचाना प्राथमिकता होनी चाहिए, साथ ही उनके अतीत के सन्दर्भ में ज्ञान फैलाने के लिए लोगों के मध्य उन्हें प्रचारित करना चाहिए। समझाइए। (250 शब्द, 15 अंक)

  

12. अति-वैश्वीकरण क्या है? समावेशिता एवं आर्थिक समानता पर विशेष बल देते हुए भारतीय समाज पर इसके प्रभावों का परीक्षण कीजिए। इसके द्वारा उत्पन्न जोखिमों का सामना करने के लिए किन उपायों की आवश्यकता है? (250 शब्द, 15 अंक)

  

13. गुटनिरपेक्ष देश के रूप में भारत ने शीत युद्ध में क्या भूमिका निभाई? शीत युद्ध काल से प्राप्त प्रमुख सीखों पर चर्चा कीजिए, जिनका उपयोग भारत वर्तमान रूस-यूक्रेन संघर्ष में कर सकता है। (250 शब्द, 15 अंक)

 


सामान्य अध्ययन– II


 

14. राज्य विधानमंडल द्वारा पारित विधेयक के संबंध में राज्यपाल के पास उपलब्ध विभिन्न विकल्प क्या हैं? क्या आपको लगता है कि राज्यपाल द्वारा राज्य विधानमंडल द्वारा पारित विधेयक को स्वीकृति देने में अनिश्चितकालीन विलम्ब करना सही है? समालोचनात्मक विश्लेषण कीजिए। (250 शब्द, 15 अंक)

 

15. रिक्तियों को कम करने के लिए न्यायिक नियुक्तियाँ एवं न्यायालयों के एक निर्बाध नेटवर्क के लिए बुनियादी ढांचे का उन्नयन न्यायिक लंबितता को कम करने की कुंजी है। विश्लेषण कीजिए। (250 शब्द, 15 अंक)

  

16. फ्रांस एवं भारत बहुपक्षवाद के महत्व में एक समान विश्वास साझा करते हैं एवं अंतर्राष्ट्रीय नियमों तथा विनियमों के प्रति समान सम्मान रखते हैं। ये साझा विश्वास सहयोग के एजेंडे का आधार बन सकते हैं। विश्लेषण कीजिए। (250 शब्द, 15 अंक)

 


सामान्य अध्ययन– III


 

17. बैंबैंकिंग क्षेत्र को फलने-फूलने के लिए, विनियमों को सुव्यवस्थित करने एवं विनियमित संस्थाओं के अनुपालन बोझ को कम करने की आवश्यकता है। इस संबंध में द्वितीय नियामक समीक्षा प्राधिकरण (RRA 2.0) की भूमिका पर चर्चा कीजिए। (250 शब्द, 15 अंक)

  

18. ऊष्मा तरंग के गंभीर स्वास्थ्य परिणाम हो सकते हैं। हालाँकि ऊष्मा तरंग के कारण होने वाली मृत्यु दर पर अधिक ध्यान दिया जाता है लेकिन नीति निर्माताओं को इस तथ्य पर भी ध्यान देना चाहिए कि ऊष्मा तरंगे लोगों के जीवन की गुणवत्ता को कैसे प्रभावित करती हैं एवं इसका सामना करने के लिए एक दीर्घकालिक दृष्टिकोण विकसित करना चाहिए। विश्लेषण कीजिए। (250 शब्द, 15 अंक)

 

19. आक्रामक विदेशी प्रजातियों के अपने नवीन पर्यावरण एवं क्षेत्र की समग्र जैव विविधता के प्रति गंभीर नकारात्मक परिणाम हैं। चर्चा कीजिए। आक्रामक प्रजातियों के प्रसार को किन तरीकों से नियंत्रित किया जा सकता है? (250 शब्द, 15 अंक)

 

20. चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) के पद का सृजन संयुक्तता को बढ़ावा देने एवं इष्टतम संसाधन उपयोग के लिए सैन्य कमांड के पुनर्गठन के लिए किया गया था। हालांकि, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के पद का अधिक प्रभावी ढंग से उपयोग तथा तीनों सेवाओं के मध्य अधिक समन्वय स्थापित करने की गुंजाइश बनी हुई है। मूल्यांकन कीजिए। (250 शब्द, 15 अंक)