Print Friendly, PDF & Email

[इनसाइट्स सिक्योर MISSION – 2022] दैनिक सिविल सेवा मुख्य परीक्षा उत्तर लेखन अभ्यास: 23 अप्रैल 2022

 

How to Follow Secure Initiative?

How to Self-evaluate your answer? 

MISSION – 2022: YEARLONG TIMETABLE

 


सामान्य अध्ययन– I


 

1. अतीत के इतिहास एवं संस्कृति की वर्तमान समझ में प्राचीन भारतीय धार्मिक साहित्य के महत्व का मूल्यांकन कीजिए। (150 शब्द, 10 अंक)

  

2. जाति एवं लैंगिक बाधाओं के विरुद्ध दलित महिला नेताओं का संघर्ष आधुनिक नारीवादी आंदोलन के लिए प्रेरणा का स्रोत है। चर्चा कीजिए। (150 शब्द, 10 अंक)

  

3. वैश्वीकरण के संदर्भ में, ‘वैश्विक ग्राम’ से आप क्या समझते हैं? भारतीय समाज पर इसके विभिन्न प्रभावों की विवेचना कीजिए। (150 शब्द, 10 अंक)

 


सामान्य अध्ययन– II


 

4. संविधान के अनुच्छेद 44 के क्रियान्वयन से सामाजिक समरसता, लैंगिक समानता एवं महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा मिलेगा। समालोचनात्मक विश्लेषण कीजिए। (150 शब्द, 10 अंक)

  

5. राष्ट्र की एकता, अखंडता एवं संघीय चरित्र को बनाए रखने तथा इसे समृद्धि के मार्ग पर ले जाने में सिविल सेवाओं के महत्व पर विस्तार से चर्चा कीजिए। उनकी दक्षता एवं प्रभावशीलता में सुधार के लिए किन सुधारों की आवश्यकता है? (150 शब्द, 10 अंक)

  

6. वैश्विक बहुपक्षीय संस्थान स्वाभाविक रूप से राजनीतिकरण करते हैं एवं प्रायः अपने समूह के भीतर वास्तविक बहुराष्ट्रीय मुद्दों एवं बदलती शक्ति की गतिशीलता का प्रतिनिधित्व करने में विफल रहे हैं। आलोचनात्मक टिप्पणी कीजिए। (150 शब्द, 10 अंक)

 


सामान्य अध्ययन– III


 

7. भारत में बड़े पैमाने पर 5G प्रौद्योगिकी के लाभों, इसकी क्षमता एवं कार्यान्वयन से सम्बंधित चुनौतियों पर चर्चा कीजिए। (150 शब्द, 10 अंक)

  

8. भारत को प्रगतिशील विनियमन के माध्यम से ब्लॉकचेन का उपयोग करना चाहिए एवं यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह उपकरण अर्थव्यवस्था को बदलने तथा देश में जीवन स्तर में सुधार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाए। चर्चा कीजिए। (150 शब्द, 10 अंक)

  

9. व्यवसाय करने की लागत को कम करना व्यवसाय करने में सुगमता के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है। चर्चा कीजिए। (150 शब्द, 10 अंक)

  

10. भारत द्वारा अपने महत्वाकांक्षी शुद्ध शून्य लक्ष्यों का पीछा करना अनेक आंतरिक एवं बाह्य कारकों पर निर्भर है। क्या आपको लगता है कि भारत 2070 तक शुद्ध शून्य उत्सर्जन हासिल कर सकता है? समालोचनात्मक परीक्षण कीजिए। (150 शब्द, 10 अंक)

 

 निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर 250 शब्दों में दीजिए:


सामान्य अध्ययन– I


 

11. देश की सांस्कृतिक विरासत की रक्षा करना एवं विरासत संरचनाओं को विनाश से बचाना प्राथमिकता होनी चाहिए, साथ ही अपने अतीत के सन्दर्भ में ज्ञान प्रसार के लिए लोगों के मध्य उन्हें प्रचारित करना चाहिए। चर्चा कीजिए। (250 शब्द, 15 अंक)

  

12. प्राचीन एवं मध्यकाल से भारत में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के विकास पर प्रकाश डालिए। वर्तमान समय में उनसे प्राप्त प्रमुख सीख क्या हैं? (250 शब्द, 15 अंक)

  

13.पूर्वोत्तर क्षेत्र को एक्ट ईस्ट नीति का मुख्य स्तंभ बनाने के लिए केंद्र सरकार के प्रयास राजनीतिक स्थिरता की भावना लाने में उपयोगी रहे हैं, जो इस क्षेत्र में इष्टतम आर्थिक विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। परीक्षण कीजिए। (250 शब्द, 15 अंक)

 


सामान्य अध्ययन– II


 

14. न्यायालयों में लंबित मामलों की संख्या चिंता का एक प्रमुख विषय रहा है, जो न केवल न्याय प्रदान करने में बाधा डालता है बल्कि इसकी आर्थिक लागत भी है। बड़े पैमाने पर लंबित मामलों के कारणों का विश्लेषण कीजिए एवं इस बोझ को कम करने के उपायों का सुझाव दीजिए। (250 शब्द, 15 अंक)

  

15. दोषियों एवं अन्य की माप के माध्यम से एकत्रित किए जाने वाला प्रस्तावित डेटा, आपराधिक प्रक्रिया (पहचान) अधिनियम, 2022 के घोषित उद्देश्यों से असंगत प्रतीत नहीं होता है। समाज के हितों की पृष्ठभूमि में व्यक्ति के अधिकारों पर विचार करना होगा। समालोचनात्मक विश्लेषण कीजिए। (250 शब्द, 15 अंक)

  

16. स्वतंत्रता के 74 वर्ष बाद तथा नागरिकों की बुनियादी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अपनाई गई योजनाओं की एक श्रृंखला के बाद यह केवल तार्किक प्रगति की बात है कि राज्य को अब पर्याप्त आजीविका के अवसरों के साथ आत्मनिर्भर लोगों के समाज निर्माण पर ध्यान देना चाहिए। इस परिवर्तन को प्राप्त करने में सहकारिता प्रमुख भूमिका निभा सकती है। टिप्पणी कीजिए। (250 शब्द, 15 अंक)

 


सामान्य अध्ययन– III


 

17. भविष्य की जैविक कृषि के समक्ष यह चुनौती होगी कि जलवायु परिवर्तन एवं बढ़ती विश्व जनसंख्या की चुनौतियों का सामना करते हुए अपने पर्यावरणीय लाभों को बनाए रखे, पैदावार में वृद्धि करे एवं कीमतों को कम करे। विश्लेषण कीजिए। (250 शब्द, 15 अंक)

  

18. कृत्रिम बुद्धिमत्ता वैश्विक स्तर पर व्यवसायों एवं उपभोक्ताओं पर क्रांतिकारी प्रभाव डालने में सक्षम है लेकिन इसे विकसित करने के लिए एक सक्षम वातावरण में संरचित विकास एवं स्केलिंग की आवश्यकता है। चर्चा कीजिए। (250 शब्द, 15 अंक)

  

19. इलेक्ट्रिक वाहनों की प्रगति भारत के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि ऐसे वाहन लंबे समय में टिकाऊ एवं लाभदायक होते हैं। भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के विकास एवं इसे बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा उठाए गए विभिन्न कदमों का मूल्यांकन कीजिए। (250 शब्द, 15 अंक)

  

20. अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा क्षेत्र के बदलते प्रतिमानों के मध्य आधुनिक हाइब्रिड युद्ध में ड्रोन (मानव रहित हवाई वाहन) की तैनाती शामिल है एवं इसका सामना करने के लिए क्षमताओं का निर्माण किया जाना चाहिए। विश्लेषण कीजिए। (250 शब्द, 15 अंक)