Print Friendly, PDF & Email

[मिशन 2022] सिक्योर- 2022 : मिनी सिक्योर रिवीजन टेस्ट: 2 अप्रैल 2022

 

How to Follow Secure Initiative?

How to Self-evaluate your answer? 

MISSION – 2022: YEARLONG TIMETABLE

 

निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर 150 शब्दों में दीजिए:

 

 


सामान्य अध्ययन– I


 

  1. गांधार शैली विदेशी तकनीकों एवं यथार्थवाद की हेलेनिस्टिक भावना को समाहित करती है, जो इसकी कला में स्पष्ट होती है। स्पष्ट कीजिए।

 

सन्दर्भ: Indian Express

 

 


सामान्य अध्ययन– II


 

  1. एक स्वतंत्र एकछत्र निकाय, जो विभिन्न जांच एजेंसियों को एक छत के नीचे लाता है, उनकी विश्वसनीयता को सशक्त करने एवं जांच में उचित परिश्रम सुनिश्चित करने की कुंजी है। समालोचनात्मक विश्लेषण कीजिए। सन्दर्भ: Indian Express 

 

 

  1. भारत के लिए, बिम्सटेक इसकी एक्ट ईस्ट एवं पड़ोसी प्रथम की नीतियों के संगम की अनुमति देता है। तेजी से बदलते हिंद-प्रशांत क्षेत्र में बिम्सटेक की क्षमताओं पर चर्चा कीजिए।

 

सन्दर्भ: The Hindu

 

 


सामान्य अध्ययन– III


 

 

  1. कृषि क्षेत्र में विकास एवं उत्पादकता में बाधक चुनौतियों का विश्लेषण कीजिए। उन्हें दूर करने के लिए सुधारों का सुझाव दीजिए।

 

सन्दर्भ: InstaPedia

 

  1. सार्वभौमिक घरेलू विद्युतीकरण प्राप्त करने में प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना – ‘सौभाग्य’ योजना के प्रदर्शन का मूल्यांकन कीजिए।

 

सन्दर्भ:  Livemint

 

निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर 250 शब्दों में दीजिए:


सामान्य अध्ययन– I


 

  1. शहरीकरण के साथ-साथ शहरी जीवन एवं नगरपालिका ठोस अपशिष्ट के अप्रिय उपोत्पाद लगातार बढ़ रहे हैं तथा वे अस्वच्छ भराव क्षेत्र (Landfill) में समाहित हो जाते हैं, जिससे खतरे उत्पन्न होते हैं। जाँच कीजिए। इस समस्या का क्या उपाय हो सकता है? (250 शब्द)

 

सन्दर्भ: DownToEarth

 

 


सामान्य अध्ययन– II


  

 

  1. संयुक्त व्यापक कार्य योजना (JCPOA) का पुनर्विकास सभी हितधारकों के लिए लाभदायक होगा एवं परमाणु हथियारों के प्रसार को भी रोकेगा। हालांकि, इसकी दीर्घकालिक स्थिरता के लिए पारदर्शिता एवं आपसी विश्वास आवश्यक है। स्पष्ट कीजिए।

 

सन्दर्भ: Indian Express

 

  1. श्रीलंका में आर्थिक संकट का प्रभाव भारत पर भी पड़ रहा है। जाँच कीजिए। भू-अर्थशास्त्र एवं क्षेत्रीय संपर्क के प्रति भारत की प्राथमिकता श्रीलंका को इस संकट से उबरने में कैसे सहायता कर सकती है? (250 शब्द)

 

सन्दर्भ: Business Standard

 

 


सामान्य अध्ययन– III


  

  1. शहरी एवं ग्रामीण भारत दोनों में जल एक दुर्लभ संसाधन बन गया है। इसलिए, वर्षा जल संचयन एक तत्काल आवश्यकता बन गया है। इस संबंध में पारंपरिक जल निकायों की भूमिका की व्याख्या कीजिए। (250 शब्द)

 

सन्दर्भ: New Indian Express 

 

  1. युद्ध की बदलती प्रकृति भारत के लिए एक मजबूत रणनीतिक रक्षा प्रणाली की माँग करती है, जिससे वर्तमान भू-राजनीतिक उबाल एवं बहु-ध्रुवीयता के परिणामी पुनर्गठन के विरुद्ध भारत स्वयं को सुरक्षित रख सके। विश्लेषण कीजिए। (250 शब्द)

 

सन्दर्भ: Livemint