Print Friendly, PDF & Email

[HINDI MEDIUM] Insights Secure – 2015: Questions on Current Events, 18 March 2015

Archives – Hindi

Archives – English

Translated By: Praveen Kurre

If facing problem in loading of Disqus Comments, please clear Cache and Cookies in your Browserand then reload the page. This will solve the problem. Alternatively you can open the page in‘incognito/safe browsing mode‘. 

Please Check This Article for Latest Update and New Initiative and its Time Table !

Wish You All The Best!

                                                                18-03-2015

सिलेबस :-  The Freedom Struggle – its various stages and important contributors /contributions from different parts of the country. 

1) भारत के स्वतन्त्रता संग्राम में श्रमिक वर्ग की भूमिका और योगदान पर आलोचनात्मक लेख लिखिए

सन्दर्भ :- Bipan Chandra, Struggle for India’s Independence, Chapter – 17

 

सिलेबस :-  The Freedom Struggle – its various stages and important contributors /contributions from different parts of the country. 

2 ) कई राष्ट्रवादियों ने कई मुद्दों के लिए नई खोजी गई अहिंसक सत्याग्रह और जनता की राय के जुटाना की तकनीक शुरू किया जिसने भारतीय समाज की आंतरिक संरचना प्रभावित किया । इस तरह के आंदोलनों की सफलता और प्रकृति का मूल्यांकन कीजिये |

सन्दर्भ :- Bipan Chandra, Struggle for India’s Independence, Chapter – 18

 

सिलेबस :-  The Freedom Struggle – its various stages and important contributors /contributions from different parts of the country. 

3) साल 1922-27 , विरोधाभासी घटनाक्रम की अवधि थी जिसके दौरान गांधीजी ने लिखा है कि : मेरा एकमात्र उम्मीद प्रार्थना और प्रार्थना के उत्तर में स्थित है | इन विरोधाभासी घटनाओं और उसका राष्ट्रीय आंदोलन पर जो प्रभाव पड़ा उसका परीक्षण कीजिये । (200 शब्द)

सन्दर्भ :- Bipan Chandra, Struggle for India’s Independence, Chapter – 19

 

सिलेबस :-  The Freedom Struggle – its various stages and important contributors /contributions from different parts of the country. 

4) राष्ट्रीय आंदोलन के दौरान क्रांतिकारी आतंकवाद की दो अलग-अलग किस्में विकसित हुईं जो – पंजाब, उत्तर प्रदेश और बिहार में तथा दूसरा बंगाल में । क्रांतिकारी आतंकवाद के इन दो किस्मों के बीच समानता और अंतर का आलोचनात्मक परीक्षण कीजिये (200 शब्द)

सन्दर्भ :- Bipan Chandra, Struggle for India’s Independence, Chapter – 20

 

सिलेबस :-  Role of women and women’s organization, population and associated issues; Social empowerment: (Paper – 3 – Employment

5) सऊदी अरब को छोड़कर जी -20 समूह के जितने देश हैं उनमे से भारत में सबसे अधिक लिंग विषमता देखि गई है | इसके क्या कारण हैं तथा इससे क्या प्रभाव पड़ेगा ?

सन्दर्भ :- Livemint

 

सिलेबस :-  poverty and developmental issues

6) राष्ट्रीय स्तर पर क्षेत्रीय असमानता के अलावा भारत में राज्यों का आपस में भी क्षेत्रीय असमानता है जो उनके समग्र वृद्धि और विकास में बाधा उत्पन्न कर रहे हैं । किसी भी दो राज्यों के उदाहरण के द्वारा इस तरह के अंतर-राज्य क्षेत्रीय असमानता का आलोचनात्मक विश्लेषण कीजिये । (200 शब्द)

सन्दर्भ :-Livemint-1

Livemint-2

 

सिलेबस :- Salient features of Indian Society

7) ) हमारे गांव संस्कृति और मूल्य आंतरिक रूप से भूमि और कृषि के नियंत्रण से जुड़ी हुई हैं। ऐसा कहा जा रहा है कि यह नई भूमि अध्यादेश विधेयक सकारात्मक रूप से हमारी ग्रामीण अर्थव्यवस्था और संस्कृति अस्थिर कर देगी । इस संबंध में आलोचनात्मक विश्लेषण कीजिये कि भारतीय गांवों में आर्थिक और सामाजिक असमानता को उखाड़ फेकने के लिए किस प्रकार की आधुनिकता अपनाने की जरुरत है ? (200 शब्द)

सन्दर्भ :-The Hindu

 

सिलेबस :- Parliament and State Legislatures – structure, functioning, conduct of business, powers & privileges and issues arising out of these. 

8) सांसद ग्राम आदर्श योजना के उद्देश्यों, रुपरेखा और कार्यान्वयन पर आलोचनात्मक टिप्पणी कीजिये । (200 शब्द)

सन्दर्भ :-The Hindu

 

सिलेबस :- Statutory, regulatory and various quasi-judicial bodies

9) भारत में अदालतों में से कई की वैधता, चरित्र और योग्यता चिंता का विषय हो गया है। इस मुद्दे पर अदालतों और विधायिकाओं के विचारों का परीक्षण कीजिये और अपनी राय के साथ आलोचनात्मक टिप्पणी कीजिये । (200 शब्द)

सन्दर्भ :-The Hindu

 

सिलेबस :- economics of animal-rearing; Paper -1 salient features of Indian Society

1०) गोहत्या पर प्रतिबंध लगाने के गुण और दोष का विश्लेषण कीजिए। (200 शब्द)

सन्दर्भ :-Business Standard

 

सिलेबस :- ethical concerns and dilemmas in government and private institutions;

11) ऐसा कहा जाता है कि भारत में, कई तीर्थ स्थल पारिस्थितिकी संवेदनशील क्षेत्रों में स्थित हैं और यह इन क्षेत्रों में पर्यटन या तीर्थ यात्रा की इजाजत दिया जाना वहाँ के पारिस्थितिकी के लिए खतरा बन गया है । क्या आपको लगता है कि सरकार को इन क्षेत्रों में धार्मिक और पर्यटन गतिविधियों पर प्रतिबंध लगा देना चाहिए ? आलोचनात्मक टिप्पणी कीजिये । यदि आपको इसका समाधान निकालने के लिए कहा जाता है तो आपके सुझाव क्या हो सकता है ? अपने उत्तर की सार्थकता सिद्ध कीजिये । (200 शब्द)

सन्दर्भ :- The Hindu