Print Friendly, PDF & Email

[HINDI MEDIUM] Insights Secure – 2015: Questions on Current Events, 14 March 2015

Archives – Hindi

Archives – English

Translated By: Praveen Kurre

If facing problem in loading of Disqus Comments, please clear Cache and Cookies in your Browserand then reload the page. This will solve the problem. Alternatively you can open the page in‘incognito/safe browsing mode‘. 

Please Check This Article for Latest Update and New Initiative and its Time Table !

Wish You All The Best!

                                                                14-03-2015

सामान्य अध्ययन-1 ;

                सिलेबस:  विश्व (भारत सहित) के विभिन्न भागों में प्राथमिक, द्वितीयक और तृतीयक क्षेत्र के उद्योगों को स्थापित करने के लिए जिम्मेदार कारक।

1) हाल के समाचार रिपोर्ट के अनुसार, उत्तरप्रदेश के चीनी उद्योग गहरे संकट में हैं। इन संकटों के मूल कारणों पर आलोचनात्मक टिप्पणी कीजिए ?

संदर्भ:- Business Standard

 

                सिलेबस:  भूगोलीय विशेषताएँ और उनके स्थान-अति महत्वपूर्ण भूगोलीय विशेषताओं (जल-स्रोत और हिमावरण सहित)

2) भारत के जलवायु को नियंत्रित करने वाले कारकों पर एक नोट लिखिए। साधारण शब्दों में मानसून से वर्षा की उत्पत्ति किस प्रकार होती है ? व्याख्या कीजिए।

संदर्भ:- NCERT

 

                सिलेबस:  जनसंख्या और उससे संबंधित मुद्दे।

3) राष्ट्रीय जनसंख्या नीति 2000 के महत्वपूर्ण विशेषताएँ कौन-कौन सी है ? यह नीति अपने उद्देश्यों को पूरा करने में कितना प्रभावी है ? आलोचनात्मक विश्लेषण कीजिए।

संदर्भ:- NCERT

 

सामान्य अध्ययन-2;

सिलेबस: विकास प्रक्रिया तथा विकास उद्योग -गैर सरकारी संगठनों की भूमिका।

4) अभी हाल के गैर-सरकारी संगठनों से संबंधित मुद्दों के प्रकाश में, विकास प्रक्रिया में उनकी भूमिका के संबंध में आलोचनात्मक परीक्षण कीजिए ? क्या आपको लगता है कि सरकार को विकासात्मक गतिविधियों में शामिल गैर-सरकारी संगठनों को पूरी तरह से इन गतिविधियों से दूर रखना चाहिए ? आलोचनात्मक टिप्पणी कीजिए।

संदर्भ:- The Hindu

 

सामान्य अध्ययन-3;

                सिलेबस:  बुनियादी ढ़ाँचा: ऊर्जा,

5) 2011 की जनगणना के अनुसार, भारत में 8.7 करोड़ घरों में अभी तक बिजली नहीं पहुँची है, इसमें से 75 लाख परिवार ग्रामीण क्षेत्रों के हैं। ग्रामीण तथा शहरी परिवारों में इस प्रकार के असमानता के कारणों का आलोचनात्मक परीक्षण कीजिए तथा ऊर्जा निर्धनता के मुद्दे को समाधान करने में सरकार की नीतियों पर आलोचनात्मक टिप्पणी कीजिए ।

संदर्भ:- Down to Earth

Reference

 

                सिलेबस:  पर्यावरण प्रदूषण  और क्षरण

6) ब्लैक कार्बन से आप क्या समझते हैं ? पारिस्थितिक तंत्र पर इसके प्रभाव का परीक्षण कीजिए।

संदर्भ:- Down to Earth

Down to Earth-2

 

                सिलेबस:  बायोटेक्नोलाॅजी और बौद्धिक सम्पदा अधिकारों से संबंधित विषयों के संबंध में जागरूकता।

7) 15 वर्षों के बाद जैव प्रोद्योगिकी क्षेत्र उदित हुआ और विकलांग बन गया। इसके बाद भारत के साथ पूरे विश्व ने भागमभाग को भी देखा और इस प्रकार भारत विश्व के 12 वंे सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनी जिसके पास  यू0एस0एफ0डी0ए0 से प्रमाणित दूसरे सबसे अधिक पौधे मौजूद हैं। इस क्षेत्र में हुए इस उन्नति के कारणों का परीक्षण कीजिए और यह भी परीक्षण कीजिए कि क्या यह उन्नति आने वाले समय में सतत् पोषणीय बना रहेगा ?

संदर्भ:- Down to Earth

 

                सिलेबस:  पर्यावरण प्रदूषण  और क्षरण ,

8)हाल ही में, पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने जैविक संसाधनों के बटवारे एवं उपयोग के संबंध में दिशा निर्देश जारी किए हैं। इन दिशा-निर्देशों के कारणों के पीछे छिपे उद्देश्यों एवं पारंपरिक दवा विनिर्माण उद्योगों पर उसके प्रभाव का परीक्षण कीजिए।

संदर्भ:- Down to Earth

 

                सिलेबस: पर्यावरण प्रदूषण  और क्षरण

9) घर के अंदर वायु प्रदूषण के खतरों पर आलोचनात्मक प्रकाश डालिए। इस मुद्दे के समाधान के लिए आवश्यक उपाय सुझाएँ।

संदर्भ:- Down to Earth

 

                सिलेबस:  आपदा प्रबंधन

10) संयुक्त राष्ट्र संघ कार्यालय के आपदा जोखिम कम करने वाली संस्था (यू0एन0आई0एस0डी0आर0) ने अपने एक रिपोर्ट में कहा कि-विश्व भर में सिर्फ भूकम्प, सुनामी, उष्णकटिबंधीय चक्रवातों और नदियों के बाढ़ से होने वाले नुकसानों के भरपाई के लिए साल में औसतन 3.14 खरब अमेरिकी डाॅलर खर्च करना ही पडे़गा। आलोचनात्मक परीक्षण कीजिए कि सरकारों को आपदा प्रबंधन और जोखिम कम करने की रणनीतियों की उपेक्षा न करते हुए इस पर निवेश करना जरूरी क्यों हो गया है ?

संदर्भ:- Down to Earth

 

                सिलेबस:  संरक्षण

11) भारत में पौधों और जानवरों की कई प्रजातियाँ खतरे में  क्यों हैं ? समझाइए  तथा सरकार द्वारा उठाई गई नीतियाँ इन प्रजातियों को बचा पाने में कितना प्रभावी है ? मूल्यांकन कीजिए

संदर्भ:-  NCERT

 

सामान्य अध्ययन-4;

         सिलेबस: मूल्य विकसित करने में परिवार, समाज और शैक्षणिक संस्थाओं की भूमिका।

12) आजकल मिडिया के द्वारा ’’स्टिंग आॅपरेशन’’ करने तथा सूचनाओं के लीक होने की जो जानकारियाँ दी जाती हैं, क्या वह आपको नैतिकतापूर्ण लगता है ? क्या लोकतंत्र में किसी जानकारी को लीक करके प्रदान करना सबसे अच्छा तरीका है ? आलोचनात्मक परीक्षण कीजिए तथा अपने उत्तर की जाँच कीजिए ?

संदर्भ:- The Hindu