Print Friendly, PDF & Email

[HINDI MEDIUM] Insights Secure – 2015: Questions on Current Events, 13 March 2015

Archives – Hindi

Archives – English

Translated By: Praveen Kurre

13-03-2015

सामान्य अध्ययन-1;

                सिलेबस :  स्वतंत्रता संग्राम-इसके विभिन्न चरण और देश के विभिन्न भागों से इसमे अपना योगदान देने वाले महत्वपूर्ण व्यक्ति/उनका योगदान।

1) ऐसा विश्लेषण से ज्ञात हुआ है कि-नरमपंथी राष्ट्रवादियों ने उपनिवेशवाद के खिलाफ भारत के संघर्ष में अपनी ऐतिहासिक भूमिका खो चुके थे। नरमपंथियों के विफलता के क्या कारण थे तथा इस विफलता के क्या परिणाम हुए ? (200 शब्दों में)

संदर्भ :- भारत का स्वतंत्रता संघर्ष:  विपिन चन्द्रा ,अध्याय-11

 

                सिलेबस :  स्वतंत्रता संग्राम-इसके विभिन्न चरण और देश के विभिन्न भागों से इसमे अपना योगदान देने वाले महत्वपूर्ण व्यक्ति/उनका योगदान।

2) क्या आपको ऐसा लगता है कि घदाराइट आंदोलन जिससे अपने उद्देश्य को पूरा नहीं कर सका, वही उसकी विफलता थी। आलोचनात्मक टिप्पणी कीजिए। (200 शब्दों में)

संदर्भ:- भारत का स्वतंत्रता संघर्ष:  विपिन चन्द्रा ,अध्याय-12;

 

                सिलेबस:  स्वतंत्रता संग्राम-इसके विभिन्न चरण और देश के विभिन्न भागों से इसमे अपना योगदान देने वाले महत्वपूर्ण व्यक्ति/उनका योगदान।

3) लोकमान्य तिलक और ऐनी बेसेंट के नेतृत्व में संचालित होमरूल लीग आंदोलन उस समय के अन्य आंदोलनों की तुलना में कम ऊर्जावान लेकिन अधिक प्रभावकारी आंदोलन था। परीक्षण कीजिए ऐसा क्यों और किस प्रकार था ? (200 शब्दों में)

संदर्भ:- भारत का स्वतंत्रता संघर्ष:  विपिन चन्द्रा ,अध्याय-13;

 

                सिलेबस:  भारतीय समाज की मुख्य विशेषताएँ

4) उपयुक्त उदाहरणों के साथ, भारत में महिलाओं के बारे में आम आदमी की धारणा को प्रभावित करने में लोकप्रिय सिनेमा  और मिडिया की भूमिका पर आलोचनात्मक टिप्पणी कीजिए।(200 शब्दों में)

संदर्भ:-

The Hindu

The Hindu

The Hindu

 

                सिलेबस :  विश्वभर के मुख्य प्राकृतिक संसाधनों का वितरण (दक्षिण एशिया और भारतीय उपमहाद्वीप को शामिल करते हुए),

5) हिन्द महासागर को दुनियाँ और भारत के भविष्य के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है, क्यों ? चर्चा कीजिए। (200 शब्दों में)

संदर्भ:- The Indian Express

 

सामान्य अध्ययन-2

                सिलेबस: स्वास्थ्य, शिक्षा, मानव संसाधनों से संबंधित सामाजिक क्षेत्र/ सेवाओं के विकास और प्रबंधन से संबंधित विषय।

6) संसद द्वारा 2015 में जो बीमा विधेयक पारित किया गया है, उसे देश के लिए महत्वपूर्ण आर्थिक सुधारों के हिस्से के रूप में क्यों माना जा रहा है ? आलोचनात्मक परीक्षण कीजिए। (200 शब्दों में)

संदर्भ:- Business Standard

 

                सिलेबस: द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक समूह और भारत से संबंधित  और/ अथवा भारत के हितों को प्रभावित करने वाले करार।

7) हाल ही में भारत और मारिशस की सरकारों ने दोहरे कराधान से बचाव समझौता (डी0 टी0 ए0सी0) की समीक्षा करने के लिए वार्ता फिर से शुरू करने पर सहमत हुए। यह समझौता दोनों देशों के लिए विवादास्पद क्यों रहा है ? आलोचनात्मक परीक्षण कीजिए। (200 शब्दों में)

संदर्भ:- Business Standard

 

                सिलेबसभारत और उसके पड़ोसी देश ;

8) श्रीलंका के उत्तर और पूर्व के तमिलों के तात्कालिक और दीर्घकालिक शिकायतें क्या हैं ? श्रीलंकाई सरकारों द्वारा इस पर क्या कार्यवाही की गई है ? आलोचनात्मक परीक्षण कीजिए।(200 शब्दों में)

संदर्भ:- The Indian Express

 

सामान्य अध्ययन-3

                सिलेबस:  विकास और रोजगार

9) ’’ जब तक भारत अपनी उत्पादकता में सुधार नहीं कर लेगा, तब तक जनसंख्या लाभ देने वाले के बजाय बोझ ही समझा जायेगा। ’’ आलोचनात्मक चर्चा कीजिए। (200 शब्दों में)

संदर्भ:- Livemint

 

सामान्य अध्ययन-4 ;

    सिलेबस:  मूल्य विकसित करने में परिवार, समाज और शैक्षणिक संस्थाओं की भूमिका।

10)अभी हाल ही में स्वास्थ्य मंत्रालय में सचिव से सेवानिवृत्त आपके करीबी मित्र जिसे उत्कट ईमानदारी और व्यक्तिगत सत्यनिष्ठा के लिए जाना जाता था। उसे उनके ज्ञान और विभिन्न नीतिगत मामलों में व्यापक अनुभव के लिए सम्मानित किया गया था। क्योंकि कुछ अपरिहार्य परिस्थितियों के कारण कई मेडिकल कॉलेजों और फार्मा कंपनियों को लाभ पहुँचाने के लिए एक उद्योगपति के पक्ष में नियमों को मोड़ना पड़ा था। आपके मित्र जिसे उसकी ईमानदारी और शुचिता के लिए जाना जाता था, ने एक राजनीतिक बॉस के इशारे पर ऐसा किया था। राजनीतिक मालिक और उद्योगपति दोनों अच्छे दोस्त थे। वह कानून में सिर्फ एक छोटा सा भाग ही था। दोनों के रिटायर होने ही वाले थे कि अपने दोस्त के अनुरोध पर छोटा सा एहसान कर दिया था। लेकिन हाल ही में, इस मामले में एक बड़ा कांड के रूप में मीडिया में सार्वजनिक रूप से बाहर आ गए और उत्तेजक हो गया है। एक अदालत ने आपके मित्र, उसके  राजनीतिक बॉस और उद्योगपति को इस मामले में अदालत के समक्ष पेश होने के लिए समन जारी किया है। उनके कई सहयोगियों ने  तीनों  का समर्थन करने और नई सरकार द्वारा राजनीतिक साजिश के रूप में अदालत से समन जारी करवाने  की निंदा खुलकर कर रहे हैं।

 

क) आप इस क्षण में अपने मित्र का समर्थन करते ? क्यों  (150 शब्द)

ख ) कानून को मोड़ने  और कानून तोड़ने  के बीच कोई अंतर है ? क्या दोनों नैतिक हैं ? उपयुक्त उदाहरण के साथ आलोचनात्मक परीक्षण कीजिए (150 शब्द)

संदर्भ :- The Hindu