Print Friendly, PDF & Email

[HINDI MEDIUM] Insights Secure – 2015: Questions on Current Events, 12 March 2015

Archives – Hindi

Archives – English

Translated By: Praveen Kurre

.

                                  12-03-2015

सामान्य अध्ययन – 1;

सिलेबस : (भारत सहित) दुनिया की भौतिक भूगोल की मुख्य विशेषताएं

1)  भारत के उत्तरी मैदानों का निर्माण किस प्रकार हुआ है ? उनके प्रमुख विशेषताओं और भारत की अर्थव्यवस्था के लिए उनके महत्व का वर्णन कीजिये ? (200 शब्द)

सन्दर्भ  :- (एनसीईआरटी)  NCERT

 

सिलेबस : (भारत सहित) दुनिया की भौतिक भूगोल की मुख्य विशेषताएं

2) भारत के  प्रायद्वीपीय नदियों और हिमालयी नदियों के बीच क्या प्रमुख अंतर हैं ? क्या आपको लगता है कि हिमालय की नदियों के साथ प्रायद्वीपीय नदियों को जोड़ना एक व्यावहारिक विचार है ?  परीक्षण कीजिये (200 शब्द)

सन्दर्भ  :- (एनसीईआरटी) NCERT

 

सिलेबस : अति महत्वपूर्ण भूगोलीय विशेषताओं (जल-स्रोत और हिमावरण सहित)

3) भारत में नदी प्रदूषण के विषय में  और केंद्र सरकार द्वारा प्रदूषित नदियों को साफ करने के लिए किए गए उपायों पर एक आलोचनात्मक नोट लिखिए । (200 शब्द)

सन्दर्भ  :- (एनसीईआरटी) NCERT

 

 

सिलेबस : भारतीय संस्कृति आधुनिक समय के लिए प्राचीन से कला रूपों, साहित्य और वास्तुकला के मुख्य पहलुओं को कवर किया जाएगा।

4) कठपुतली रूपों के सांस्कृतिक महत्व पर एक नोट लिखिए और दक्षिण भारत के कुछ कठपुतली रूपों पर प्रकाश डालिये । (200 शब्द)

सन्दर्भ  :- (सीसीआरटी) CCRT

 

सिलेबस : (भारत सहित) दुनिया के विभिन्न भागों में प्राथमिक, माध्यमिक और तृतीयक क्षेत्र के उद्योगों के स्थान के लिए जिम्मेदार कारकों

5) भारत में आजादी के बाद से सरकारों द्वारा किए गए प्रयासों के बावजूद पर्यटन उद्योग में संभावना अभी भी अनुपयुक्त बनी हुई है। इस क्षेत्र को पुनर्जीवित करने की जरूरत है, इसके लिए आप क्या उपाय सूझा सकते हैं ? (200 शब्द)

सन्दर्भ  :- (बिजनेस स्टैंडर्ड) Business Standard

 

सामान्य अध्ययन – 2

सिलेबस  : भारत और उसके पडोसी

6) अक्सर ये तर्क दिए जाते रहे हैं  कि  चीन के व्यापक रूप से विकास के पारंपरिक हथियार जैसे अधो संरचना   निर्माण, अचल संपत्ति और स्थानीय सरकार के बुनियादी सुविधाओं पर खर्च किया जाना – अब चीन की अर्थव्यवस्था के लिए सबसे बड़े खतरों में से एक हो गए हैं ? परीक्षण कीजिये क्यों ऐसा हुआ है ? (200 शब्द)

सन्दर्भ :- Business Standard

The New York Times

 

सिलेबस : भारत और उसके पड़ोसी देशों

7) तिब्बत पर चीनी नीति का आलोचनात्मक टिप्पणी कीजिये विशेष रूप से हाल में घटित उस घटना के प्रकाश में जिसमे तिब्बती सर्वोच्च नेता दलाई लामा ने कहा था कि- “ वे अब अवतार नहीं लेंगे ” | (200 शब्द)

सन्दर्भ : The New York Times

 

 

सामान्य अध्ययन – 3

सिलेबस : अर्थव्यवस्था पर उदारीकरण के प्रभाव, औद्योगिक नीति में परिवर्तन और औद्योगिक विकास पर उनके प्रभाव।

8)लोग अब  व्यापक रूप से यह स्वीकार करने लगे हैं कि निजी क्षेत्र की भागीदारी से देश के रक्षा उद्योगों की नीँव में महत्वपूर्ण परिवर्तन हो सकता है । निजी क्षेत्र द्वारा सामना किये जाने वाले विभिन्न चुनौतियों के बारे आलोचनात्मक परीक्षण कीजिये तथा सरकार को इस सम्बन्ध में क्या किये जाने की आवश्यकता है ? (200 शब्द)

सन्दर्भ  :- The Hindu

 

सामान्य अध्ययन – 4

सिलेबस  : मूल्य विकसित करने में  परिवार, समाज और शिक्षण संस्थानों की भूमिका।

9) कॉर्पोरेट प्रशासन के क्या सिद्धांत हैं ? सरकार द्वारा कॉरपोरेट प्रशासन के लिए क्या उपाय किये गए हैं ? परीक्षण कीजिये (200 शब्द)

सन्दर्भ :-  The Economic Times