Print Friendly, PDF & Email

[HINDI MEDIUM] Insights Secure – 2015: Questions on Current Events, 28 February 2015

Archives – Hindi

Archives – English

Translation By: Praveen Kurre

 

                                              

28 February  2015

28 February  2015

General Studies – 1;

सिलेबस: शहरीकरण उनकी समस्याएँ और उनके उपचार।

1) भारत में शहरी वायु प्रदूषण के मुख्य कारणों एवं उनके परिणामों का आलोचनात्मक परीक्षण कीजिए। इस समस्या के समाधान के लिए अब तक क्या प्रयास किए गए हैं तथा और क्या किए जाने की आवश्यकता है ? टिप्पणी कीजिए (200 शब्दों में )

स्रोतः-

Frontline

EPW

 

General Studies – 2

सिलेबसः केन्द्र और राज्यों जनसंख्या के कमजोर वर्गों के लिए कल्याणकारी योजनाएं और इन योजनाओं का प्रदर्शन

2) सरकार के द्वारा विशेष रूप से शहरी गरीबों को आवास उपलब्ध कराये जाने के प्रयास के रूप में ’’किफाइती आवास ’’ से आप क्या समझते हैं ? शहरी गरीबों को किफायती आवास उपलब्ध कराये जाने में प्रमुख बाधाओं का आलोचनात्मक परीक्षण कीजिए और इस प्रकार के समस्या को किस प्रकार दूर किया जा सकता है ? (200 शब्दों में )

स्रोतः- EPW

 

General Studies – 3

सिलेबस: भारतीय अर्थव्यवस्था और रोजगार से संबंधित मुद्दे।

3) औपचारिक रोजगार से आप क्या समझते है ? इसका मापन किस प्रकार से किया जाता है और भारत में इसकी क्या प्रवृत्ति है ? आलोचनात्मक चर्चा कीजिए (200 शब्दों में )

स्रोत:- EPW

 

सिलेबस: विज्ञान और प्रौद्योगिकी ;स्वास्थ्य के मुद्दोंद्ध . रोजमर्रा की जिंदगी में विकास और उनके अनुप्रयोग और उसका प्रभाव

4) ’’ एक अनुमान के अनुसार 2020 तक, गैर संचारी रोगों से मरने वालों की संख्या 75 प्रतिशत तक हो सकती है। आहार में सुधार कर हम इस समस्या के संकट को कम कर सकते हैं। ’’ इस कथन के प्रकाश में जंक फूड का गैर संचारी रोग को भयावह बनाने में भूमिका का परीक्षण कीजिए। इसके अलावा इस बात का भी परीक्षण कीजिए कि भारत जैसे देश में जंक फूड का प्रसार तेजी से क्यों बढ़ रहा है ? (200 शब्दों में)

स्रोत:- Down to Earth 

 

General Studies – 4

सिलेबस: सार निर्धारकों और मानवीय कार्यों में नैतिकता के परिणाम य नैतिकता के आयामय जैव प्रौद्योगिकी में जागरूकता

5) ’’ माइटोकाॅन्ड्रिल प्रतिस्थापन ’’ या ’’ तीन बच्चों के माता-पिता ’’ से क्या समझते हैं ? पश्चिमी देशों में इस तकनीक पर उठाए गए विभिन्न नैतिक चिंताओं पर आलोचनात्मक टिप्पणी कीजिए (200 शब्दों में )

स्रोत:-

The Hindu

Wikipedia

NewScientist